Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 : बेटियों की पढ़ाई के लिए ₹50000 की सहायता

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023मुख्यमंत्री राजश्री योजना, जो कि राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई है, एक महत्वपूर्ण कदम है जो बालिकाओं के प्रति सकारात्मक सोच को बढ़ावा देने, स्वास्थ्य और शैक्षणिक स्तर में सुधार करने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के अंतर्गत, जो बच्ची 1 जून 2016 के बाद पैदा हुई हैं, उन्हें विभिन्न आयामों में सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं के समृद्धि एवं विकास को समर्थन करना है, ताकि वे स्वस्थ और शिक्षित बन सकें। जन्म से लेकर 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई पूरी करने पर, उन्हें 50 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह सहायता राशि कई किस्तों में बांटी जाएगी, जिससे बच्ची और उसके माता-पिता इसे सही से प्राप्त कर सकें।

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023

यह योजना बालिकाओं के जीवन में एक महत्वपूर्ण साकारात्मक परिवर्तन की संभावना प्रदान करती है, जो न केवल उनके व्यक्तिगत विकास में मदद करता है बल्कि समाज के स्तर पर भी सकारात्मक परिवर्तनों का कारण बनता है। इसके माध्यम से, समाज में लिंग समानता और बालिकाओं के समर्थन की भावना को मजबूती मिलती है और उन्हें सुरक्षित और सुरक्षित महसूस होता है।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना एक नई सोच और परिवर्तन की दिशा में कदम उठाने का एक उत्कृष्ट उदाहरण है, जिससे न केवल बालिकाओं के भविष्य को सुरक्षित बनाया जा रहा है, बल्कि समाज में सामाजिक और आर्थिक समानता की दिशा में भी प्रेरित किया जा रहा है।

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 Notification

आपके घर आई नन्हीं परी के साथ राजस्थान में? तो यह आपके लिए खुशखबरी है! मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत, राजस्थान सरकार ने बेटियों के भविष्य को सुनहरा बनाने का एक नया कदम उठाया है। इस योजना के द्वारा, 2016 के बाद जन्मी हुई बालिकाओं को 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई के लिए 50,000 रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से समाज में लिंग भेद को खत्म करने का लक्ष्य है, साथ ही बालिकाओं को समान अधिकारों का अनुभव करने का मौका मिलेगा।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत, राजस्थान सरकार बालिकाओं के समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए एक सकारात्मक पहल कर रही है। इस योजना के अंतर्गत, राज्य के चिकित्सा संस्थानों और निजी चिकित्सा संस्थानों में जन्मे बालिकाओं को उनकी पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह सहायता राशि लाभार्थी को 6 किस्तों में दी जाएगी, जिससे उनके परिवार को इसका सही उपयोग करने में मदद मिल सकेगी। इसके माध्यम से, बालिकाएं न केवल पढ़ाई में प्रवीण होंगी बल्कि समाज में भी एक मजबूत स्थान बनाएंगी।

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 Overview

Departmentमहिला एवं बाल विकास विभाग
Scheme NameMukhyamantri Rajshri Yojana 2023
Scheme Purpose बालिकाओं को आर्थिक सहायता
BeneficiaryRajasthan Girls
Amout50 हजार रुपए 6 के किस्तों में
StateRajasthan
ApplicaitonOffline
Websitehttps://evaluation.rajasthan.gov.in/

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 Objective

राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री राजश्री योजना की शुरुआत करके एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जिसका प्रमुख उद्देश्य राज्य में बेटियों के जन्म, पोषण, शिक्षा, और स्वास्थ्य में होने वाले लिंग भेद को रोकना है। इस योजना के अंतर्गत, जननी सुरक्षा योजना और राज्य के चिकित्सा संस्थानों में जन्मे बच्चियों को 50,000 रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस पहल से यह निश्चित होगा कि बेटी के जन्म को समर्थनित किया जाए और उसे समाज में एक प्रेरित और शिक्षित नागरिक बनाया जा सके। यह योजना सामाजिक मान्यता में बेटियों के जन्म को लेकर एक सकारात्मक परिवर्तन लाने में मदद करेगी। इसके परिणामस्वरूप, बालिका शिशु मृत्यु दर में कमी होगी और लिंगानुपात में सुधार होगा।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना एक ऐसी कड़ी है जो समाज में बेटियों के प्रति सकारात्मक बदलाव की कवायद कर रही है और उन्हें बेहतर भविष्य की दिशा में अग्रसर करने का मौका प्रदान कर रही है।

Stree Shakti Yojana Online Application

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 Payment Process

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत, बेटियों को एक सकारात्मक भविष्य की ओर सार्थक करने के लिए 50,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना के माध्यम से, सहायता राशि बालिका के अभिभावकों को बैंक किस्तों के माध्यम से सीधे ट्रांसफर की जाती है।

इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली 6 किस्तों की राशि का विवरण निम्नलिखित है:

1. पहली किस्त –इसमें बालिका के जन्म पर 2500 रुपए की सहायता प्रदान की जाती है, जो जननी सुरक्षा योजना के अतिरिक्त है।

2. दूसरी किस्त –बालिका के प्रथम जन्म दिवस पर 2500 रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी, जब वह 1 साल तक सभी आवश्यक टीके लगवाती है।

3. तीसरी किस्त –4,000 रुपए की राशि बालिका को प्रथम कक्षा में प्रवेश करने पर प्रदान की जाएगी।

4. चौथी किस्त –5,000 रुपए की राशि उस समय मिलेगी जब वह कक्षा 6 में प्रवेश करेगी।

5. पांचवी किस्त –जब बेटी राजकीय स्कूल की 10वीं कक्षा में प्रवेश करेगी, तो उसे 11,000 रुपए की राशि मिलेगी।

6. छठी किस्त –इस किस्त में 25,000 रुपए की राशि होगी, जब बालिका राजकीय विद्यालय की 12वीं कक्षा में प्रवेश करेगी। इस प्रकार, कुल 50,000 रुपए की राशि को 6 किस्तों में विभाजित किया जाएगा।

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 Detail

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अंतर्गत, बालिका के जन्म के 1 वर्ष बाद टीकाकरण के लिए आवेदन करने पर, लाभार्थी बालिका के अभिभावक के बैंक खाते में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा राशि ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना के अनुसार, जन्म के समय लाभार्थी बालिका को एक यूनिक आईडी नंबर प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के तहत लाभार्थी बालिका को पहली और दूसरी किस्त के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किया गया ममता कार्ड के साथ दूसरी किस्त का लाभ प्राप्त करने के लिए, अभिभावक को अपलोड करना होगा।

पहली और दूसरी किस्त का लाभ शुभ लक्ष्मी योजना के तहत लाभार्थी को प्रदान किया जाएगा। अभिभावक को मातृ शिशु सुरक्षा कार्ड के साथ आवेदन करने के लिए, दो संतानों से संबंधित घोषणा पत्र को अपलोड करना होगा।

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 Benefits

  1. शिक्षित और सशक्त बनाने के लिए योजना: राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री राजश्री योजना शुरू की है जिसका मुख्य उद्देश्य बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करके उन्हें समाज में शिक्षित और सशक्त बनाना है।
  2. आर्थिक सहायता की प्रदान: योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार बेटियों को जन्म से लेकर 12वीं की पढ़ाई तक 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  3. आर्थिक सहायता की अलग-अलग चरणों में प्रदान: इस मदद को 6 चरणों में अलग-अलग राशि में प्रदान किया जाएगा, जिससे बालिका को स्थिति के हिसाब से आर्थिक सहायता मिलेगी।
  4. पहली किस्त जन्म पर: पहली किस्त बालिका के जन्म पर ही दी जाएगी, जो उसकी आरंभिक जीवन यात्रा में मदद करेगी।
  5. लाभ का पात्रता: Mukhyamantri Rajshri Yojana का लाभ 1 जून 2016 या उसके बाद जन्म लेने वाली बालिकाओं को ही दिया जाएगा, जिससे योजना के तहत सिर्फ नए जन्म लेने वाली बच्चियों को ही इससे लाभ होगा।
  6. आर्थिक सहायता का ट्रांसफर: राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली सहायता राशि लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।
  7. योजना का प्रबंधन: इस योजना का प्रबंधन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जाएगा, जिसमें समय-समय पर संशोधन व दिशा निर्देश किया जाएगा।
  8. प्रसव को बढ़ावा: Mukhyamantri Rajshri Yojana के माध्यम से संस्थागत प्रसव को बढ़ावा मिलेगा, जिससे समाज में सकारात्मक सोच विकसित होगी।
  9. लड़कियों के जन्म पर खुशियां: बालिकाओं के जन्म पर आर्थिक सहायता मिलने से समाज में सकारात्मक सोच विकसित होगी, जिससे लड़कियों के जन्म पर खुशियां मनाई जाएगी।
  10. भेदभाव में सुधार: यह योजना समाज में लड़कियों को हीन भावना से देखने वाले लोगों की सोच में बदलाव लाएगी, जिससे लिंगानुपात में भी सुधार होगा।
  11. तीसरी संतान का लाभ: अगर तीसरी संतान भी बेटी हो, तो शुरुआती दो किस्तों का लाभ माता-पिता को दिया जाएगा, जिससे उन्हें भी योजना का लाभ होगा।
  12. शिक्षा में सुधार: Mukhyamantri Rajshri Yojana के माध्यम से बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा और वह अपनी शिक्षा पूर्ण कर आत्मनिर्भर एवं सशक्त हो सकेगी।

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 Eligibility

  1. पात्रता: मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए केवल राजस्थान के मूल निवासी ही पात्र होंगे।
  2. जन्म समय: राज्य की सभी बालिकाएं इस योजना के लिए पात्र होगी जिनका जन्म 1 जून 2016 के बाद हुआ है।
  3. आधार या भामाशाह कार्ड: इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बालिका के माता-पिता के पास आधार या भामाशाह कार्ड होना अनिवार्य है।
  4. मृत्यु के बाद भी लाभ: यदि इस योजना के अंतर्गत किसी बेटी को एक या दो कि मिल चुकी है और उसके बाद किसी वजह से उसकी मृत्यु हो जाती है, तो उसके माता-पिता को अगर फिर से बेटी पैदा होती है, तो उसे इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  5. जन्म की स्थिति: बालिका का जन्म या तो राज्य के राजकीय अस्पताल में होना चाहिए या फिर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा अधिकृत निजी चिकित्सा संस्थान में हुआ हो।
  6. प्रथम और द्वितीय किस्त का लाभ: प्रथम और द्वितीय किस्त का लाभ उन्ही बालिकाओं को दिया जाएगा जिनका जन्म संस्थागत प्रसव में हुआ है।

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 Document

  1. माता-पिता का आधार कार्ड
  2. माता-पिता की जीवित न होने की स्थिति में उनका मृत्यु प्रमाण पत्र
  3. बालिका का आधार कार्ड
  4. माता-पिता का भामाशाह कार्ड
  5. जन्म प्रमाण पत्र
  6. मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्ड
  7. दो सांतनो संबंधित स्व घोषणा पत्र
  8. ममता कार्ड
  9. विद्यालय प्रवेश का प्रमाण पत्र
  10. 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  11. मोबाइल नंबर
  12. ईमेल आईडी
  13. पासपोर्ट साइज फोटो
  14. बैंक खाता पासबुक

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 Applicaiton Process

  1. अस्पताल या जननी सुरक्षा योजना में पंजीकरण:
    • सरकारी अस्पताल या जननी सुरक्षा योजना के साथ पंजीकृत अस्पताल में जाएं।
  2. संपर्क स्थल:
    • स्वास्थ्य अधिकारी, कलेक्टर कार्यालय, जिला परिषद, या ग्राम पंचायत से संपर्क करें।
  3. आवेदन फॉर्म प्राप्त करें:
    • संपर्क स्थल से मुख्यमंत्री राजश्री योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करें।
  4. आवश्यक जानकारी भरें:
    • आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें।
  5. दस्तावेज संलग्न करें:
    • सभी आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करें।
  6. आवेदन जमा करें:
    • सभी जानकारी को भरने के बाद आवेदन फॉर्म और दस्तावेजों को उसी स्थान पर जमा करें जहां से प्राप्त किया था।
  7. जांच और लाभ:
    • आपके आवेदन फॉर्म और दस्तावेजों की जांच होगी।
    • सही पाए जाने पर आपको योजना में शामिल कर लाभ दिया जाएगा।
  8. पूर्ण प्रक्रिया:
    • इस प्रकार आपकी Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top